5 Simple Tricks To Increase Your Website Traffic in Hindi


5 Simple Tricks To Increase Your Website Traffic in Hindi :-  आप अपनी website पर अधिक qualified visitors को Increase करके पैसे कमा सकते हैं यदि आपके पास google adsense approval है तो, इसलिए "अधिक Website traffic बढ़ाने के 5 (Five) Simple Tricks का use कर सकते हैं"

हर Blogger या website मालिक यही चाहता है कि Surch List  में सबसे ऊपर हो।  हालांकि, यह जानना कि कहां से शुरू करना है या कैसे करना है, यह जटिल हिस्सा है।  इस लेख में, मैं  website में  traffic increase करने के बारे में  5 Simple Triks शेयर करने जा रहा हूं, जो Practical रूप से कोई भी Website traffic को बढ़ावा देने के लिए Applicable कर सकता है।
5 Simple Tricks To Increase Your Website Traffic in Hindi
5 Simple Tricks To Increase Your Website Traffic in Hindi


 1. Repair old content (पुरानी सामग्री को सुधारें)


 यह एक Strategy search engine पर आपकी Ranking status को बढ़ा सकती है।  अपनी वेबसाइट पर नई material बनाना और प्रकाशित करना महत्वपूर्ण है, पुरानी material को अपडेट करने से Website traffic पर और भी अधिक प्रभाव पड़ सकता है।  सबसे अच्छी बात यह है कि आमतौर पर मौजूदा material को अपडेट करने के लिए बहुत समय की आवश्यकता नहीं होती है।

 पुरानी material अंततः Google की ताजा algorithm के कारण SERPs (खोज इंजन परिणाम पृष्ठ) पर अपना स्थान खो देती है।  प्रत्येक वेबपेज को एक "Freshness score" दिया जाता है, और समय के साथ-साथ नए कंटेंट प्रतियोगियों के उभरने में गिरावट आती है। 
आप इस बिंदु निम्न सामग्रियों को अपने वेबसाइट पर जरूर इस्तेमाल करें-


  •  मैं आपकी website traffic को बढ़ाने के लिए मौजूदा material को अपग्रेड करने की सलाह देता हूं। 
  •  material के प्रत्येक टुकड़े को जोड़कर और / या जानकारी को अपडेट करके गुणवत्ता में सुधार करें। 
  •  सुनिश्चित करें कि आप अपडेट किए गए प्रत्येक पृष्ठ के लिए लक्ष्य Keywords उपयोग में सुधार करते हैं।  
  • स्पैम न करें, लेकिन Strategic रूप से संपूर्ण material में स्वाभाविक रूप से Keywords का उपयोग करें।

 2. अपने site पर social sharing tools का use करें।

 social sharing आपकी material के संपर्क में वृद्धि करता है, जो अधिक User को ला सकता है।  इसके अलावा, कुछ अध्ययनों में social activity और एक Webpage ranking स्थिति के बीच एक मजबूत संबंध पाया गया है।  जितने अधिक लोग एक Page sharing करते हैं, उतना अधिक traffic यह Search engine से प्राप्त होता है।

 अपनी वेबसाइट में Social media sharing tools को एकीकृत करना Social shares को प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है।  जब भी material share की जाती है, तो ये tools आपकी कंपनी को प्रचार के लिए users का लाभ उठाने की अनुमति देते हैं।  मैं यह भी सलाह देता हूं कि आप अपनी material को व्यवस्थित रूप से बढ़ाने के लिए न केवल सोशल मीडिया नेटवर्क का उपयोग करें, बल्कि भुगतान किए गए प्रचार का भी उपयोग करें।  अपनी सामग्री को इसके इच्छित दर्शकों तक पहुँचाने का कार्य तेजी से फैलता है।

 3. पेज की गति में सुधार। (Page Speed ​​Improvement)

 Page Speed वह समय है जब किसी Web Page को पूरी तरह से लोड करने के लिए जब भी यह अनुरोध किया जाता है।  सर्वर रिस्पांस टाइम और समग्र वेब होस्टिंग सेटअप महत्वपूर्ण पहलू हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि किसी दिए गए वेबपेज को कितनी तेजी से लोड किया जाए।  धीमी गति से लोड होने वाला Web Page Conversion rates को प्रभावित करता है, क्योंकि सामान्य तौर पर, लोग इंतजार करना पसंद नहीं करते हैं।

 Web Page का मूल्यांकन करते समय Search engine भी speed का कारक होता है, और लोड समय भारी होता है।  बहुत सारी वेबसाइट केवल पृष्ठ गति में सुधार करके अपने ट्रैफ़िक को बढ़ा सकती हैं।  मैं निम्नलिखित कार्य करने की सलाह देता हूं:

 • छवियों के फ़ाइल आकार को कम या Customized करें।  यह फ़ोटोशॉप जैसे अधिकांश ऑनलाइन या ऑफ़लाइन छवि टूल के साथ आसानी से पूरा किया जा सकता है।

 • वेब होस्टिंग सेवा को अपग्रेड करें।  एक तेज़ Server response समय के साथ किसी चीज़ में अपग्रेड करने के बारे में अपने वेब होस्टिंग प्रदाता से बात करें।

 • एक CDN (Content delivery network) के लिए साइन अप करें।  CDN के साथ, प्रत्येक उपयोगकर्ता को निकटतम भौगोलिक केंद्र से उनके भौगोलिक स्थान पर सामग्री प्रदान की जाती है, जिससे पृष्ठ गति में सुधार होता है।

 4. बेहतर हेडलाइन्स लिखें (Write better headlines)

 headlines शायद आपकी सामग्री का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है।  यहां तक ​​कि सबसे अच्छी तरह से उत्पादित सामग्री एक सम्मोहक शीर्षक के बिना विफल हो सकती है।  खोज इंजन के SERP पर, खोजकर्ता को आपके वेबपृष्ठ का शीर्षक और विवरण प्रदर्शित किया जाता है।  वह जानकारी आपके पृष्ठ के Metadata से निकाली जाती है, जो documents के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने की सुविधा है।

 साथ ही, उपयोगकर्ता यह तय करने के लिए शीर्षक और विवरण की जानकारी पर निर्भर करते हैं कि किस वेबपृष्ठ पर जाना है।  अपनी सामग्री के मुख्य शीर्षक के साथ मेटा शीर्षक का Customization करें।  इन्हें सुधारने से आपकी क्लिक-थ्रू दर बढ़ाने में मदद मिल सकती है।  आपके पृष्ठों का शीर्षक या तो प्रेरक, पेचीदा  नहीं होना चाहिए।

 5. आंतरिक लिंकिंग जोड़ने में सुधार (Internal Linking improvements.)

 Internal Link आपकी साइट की Architecture और Spread link equity स्थापित करते हैं।  Link equity से तात्पर्य आपकी साइट की Accumulated ranking power से है जो अन्य वेबसाइटों (बैकलिंक) से इंगित होने वाले लिंक के आधार पर है।

 यह सुनिश्चित करना कि आपके सभी Webpage hyperlink के माध्यम से Accessible हैं साइट के लिए समान रूप से लिंक इक्विटी फैलाना महत्वपूर्ण है।  एक फैलता भी सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक पृष्ठ को खोज इंजन से पर्याप्त ट्रैफ़िक प्राप्त हो।

 इसके अलावा, खोज इंजन बॉट आपकी साइट पर नए पृष्ठों की खोज के लिए आंतरिक लिंक का अनुसरण करते हैं, इसलिए आपकी कुछ सामग्री आंतरिक लिंक के बिना अनुक्रमित नहीं की जानी चाहिए।  इसके अतिरिक्त, एक वेबपेज जिसमें आंतरिक या बाह्य रूप से इसे इंगित करने वाला लिंक नहीं है, को खोज इंजन के लिए महत्वहीन माना जाता है।  इन पृष्ठों को "Orphaned page" कहा जाता है।

 मेरी सलाह है कि आप अपनी साइट का ऑडिट करें और वेबसाइट ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए इसकी Internal link संरचना में सुधार करें।

 अब कार्रवाई करो (take action now)

 मुझे कोई संदेह नहीं है कि आप चर्चा की गई Tips का उपयोग करके अपनी Website traffic को बढ़ा सकते हैं।  पुरानी material को Upgrade करें।  Social sharing का लाभ उठाएं।  Page speed में सुधार।  बेहतर Headline बनाएं।  और Internal रूप से अपनी material से लिंक करें।  कुछ काम की आवश्यकता होगी, लेकिन ये सरल और प्रभावी strategy हैं जो लगभग किसी भी business को लागू कर सकते हैं।
Google Adsense Approval Trick 2019- 2020
Google Adsense Account Create in Hindi 

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box .

नया पेज पुराने