पहले वेतन से ही होगा बेहतर रिटायमेंट की योजना


पहले वेतन से ही होगा बेहतर रिटायमेंट की योजना :  पहले वेतन से ही होगा बेहतर रिटायमेंट की योजना बच्चों की शिक्षा, मकान और भविष्य के लिए हम बेहतर प्लान कर चुुके होते हैं लेकिन क्या आपने सोचा है रिटायमेंट के बाद की प्लानिंग के बारे में कि जब हम रिटायमेंट ले लेंगे तो आने वाला समय हमारे लिए कैसा रहेगा।

सबसे बड़ी वजह यह होता है कि हम आने वाली पीढ़ी के बारे में कुछ प्लानिंग कर लेते हैं और हम यह समझते हैं कि अब हमारी जिंदगी तो कट रही है और आसानी से कट जाएगी से सोचकर हम रिटायमेंट के बाद की प्लानिंग नहीं करते हैं,जो कि हमारे लिए सही नहीं है।

बल्कि हमें अपने रिटायमेंट के बाद की लाइफस्टाइल के लिए हमें अपनी पहले वेतन से ही प्लानिंग करना चाहिए ताकि रिटायर होने के बाद हमारे पास अच्छी सेविंग्स हो जिसके सहारे हम रिटायमेंट के बाद 10 से 15 साल तक हमारा लाइफस्टाइल बहुत अच्छा रहे।

50-60 साल या रिटायमेंट के बाद प्लानिंग करना और उसमें अमल करना काफी कठिन काम हो जाता है इसलिए में तो यही कहूंगा कि अपने पहले वेतन से ही छोटी निवेश करते हैं ताकि रिटायर होने के बाद आप अपनी  जिंदगी  सुरक्षित जी सकते हैं और किसी के ऊपर डिपेंड नहीं हों।तो चलिए

[caption id="attachment_730" align="alignnone" width="1280"]पहले वेतन से ही होगा बेहतर रिटायमेंट की योजना पहले वेतन से ही होगा बेहतर रिटायमेंट की योजना[/caption]

हम जानने की कोशिश करते हैं कि रिटारमेंट के बाद के लिए किस तरह से प्लानिंग कर सकते हैं। We try to know how to plan for post-retirement.


1. रिटायमेंट का समय Calculate करें|

आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप किस उम्र तक काम करने वाले हैं यदि आप 60 साल तक  काम करने वाले हैं या 40 या 50 साल के बाद रिटायर होने वाले हैं तो आपको प्लानिंग इसी हिसाब से करना होगा। यदि आप जल्दी रिटायर होना चाहते हैं तो आपको अपने वेतन से मोटी रकम जमा करने पड़ेंगे और जल्दी रिटायर नहीं होना चाहते हैं तो आप थोड़ा थोड़ा करके जमा कर सकते हैं,जो 60-65 साल में रिटायर होने पर इकट्ठा हो।
2. एक निष्क्रिय राशि जोड़ें

रिटारमेंट के बाद जीवन तंगहाली में न गुजरे इसके लिए आपको मोटी रकम जोड़ने चाहिए और ऐसा तब होगा जब आप अपने पहले वेतन से ही थोड़े थोड़े रकम जमा करेंगे, और में तो यह कहता हूं कि आप रिटायमेंट के बाद की जिंदगी के लिए जितना अधिक रकम एकत्र कर सकते हैं उतना करिये और रिटायर होने के साथ जिंदगी का फुल मजा लीजिए।
3. भविष्य में खर्च भी बढ़ेंगे

अपने लाइफस्टाइल में यह भी धयान रखें कि आने वाले टाइम में खर्चे बढ़ेंगे न कि कम होंगे, हर साल महंगाई बढ़ती है जो सीधे हमारे बचत को इफ़ेक्ट करता है और साथ साथ उम्र बढ़ने पर इलाज में खर्च बढेगा।

अन्य जानकारी पढें●●●


How to earn money from website in hindi

डिज़िटल मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

Ghar par baithe paise kaise kamaye

MicroBlogging क्या है|Popular MicroBlogging प्लेटफार्म

Blogger Par Free Blog Create Kaise kare

Blog Topic कैसे Select करना है|Blog हिंदी या English में बनाएं

Blog क्या है?Blog कैसे बनाते हैं?

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box .

नया पेज पुराने